हर कोई आसानी से कर पायेगा ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत,देश में जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ऑनलाइन फ्रॉड की वजह से होने वाले फाइनेंसियल नुकसान को रोकने के लिए शिकायत करने का एक मंच और नेशनल हेल्पलाइन 155260 की शुरुआत कर दी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि नेशनल हेल्पलाइन और रिपोर्टिंग प्लेटफॉर्म ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार हुए लोगों को उनकी मेहनत की कमाई के नुकसान को रोकने के लिए एक शिकायत करने का तंत्र प्रदान करता है.

सेफ डिजिटल पेमेंट इको-सिस्टम प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार की कमिटमेंट को मजबूत करते हुए, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की लीडरशिप में गृह मंत्रालय ने फाइनेंसियल नुकसान को रोकने के लिए नेशनल हेल्पलाइन 155260 और रिपोर्टिंग प्लेटफॉर्म की शुरुआत की है.

आपको बता दें की हेल्पलाइन नंबर की लिमिटेड स्तर पर 1 अप्रैल 2021 से शुरुआत हो चुकी थी. हेल्पलाइन नंबर 155260 और इसके रिपोर्टिंग प्लेटफॉर्म को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और सभी भुगतान बैंक, प्रमुख बैंक, वॉलेट्स और ऑनलाइन मर्चेंट के सहयोग और समर्थन से गृह मंत्रालय के अंडर इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर (ICCC )द्वारा शुरू किया गया है.

सिटिज़न फाइनेंसियल साइबर फ्रॉड रिपोर्टिंग एवं मैनेजमेंट सिस्टम, (ICCC ) द्वारा कानून लागू करने वाली एजेंसियों और बैंकों और वित्तीय मध्यवर्ती कंपनियों को एकीकृत करने के लिए आंतरिक रूप से विकसित किया गया है.

अभी इसका उपयोग हेल्पलाइन नंबर 155260 के साथ सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों राजस्थान, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, दिल्ली और उत्तर प्रदेश द्वारा किया जा रहा है. जो इंडिया की 35 परसेंट से ज्यादा पापुलेशन को कवर कर रहा है.

ये भी पढ़े

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने जैसे ही Coca-Cola की बोतल हटाई, तो कंपनी गयी बड़े घाटे में

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *