Amazon, Flipkart की Flash Sale पर नहीं लगेगी रोक, जानिए पूरी जानकारी

Flipkart और Amazon जैसी बड़ी e-Commerce कंपनियों के Discount और SALE पर अब किसी प्रकार की कोई रोक नहीं लगाई जाएगी. आज उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने इस मामले पर सफाई जारी कर दी है. कुछ समय पहले ये खबर सामने आयी थी कि Government e-Commerce प्लेटफॉर्म पर गलत तरीके से फ्लैश सेल, ज्यादा डिस्काउंट और मिस सेलिंग पर रोक लगाने के लिए नियमों में बदलाव करने वाली है. जिससे फ्लैश सेल, ज्यादा डिस्काउंट और मिस सेलिंग पर रोक लग जाएगी.

नहीं लगेगी फ्लैश सेल पर रोक

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की ओर से आज इस मामले पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके जानकारी दी है. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने ये बताया है कि e-Commerce प्लेटफार्म पर डिस्काउंट वाली सेल पर कोई रोक नही लगेगी. और सरकार का फ्लैश सेल पर भी रोक लगाने का अभी कोई इरादा नहीं है. सरकार ने साफ कर दिया है कि न्यू ड्राफ्ट e-Commerce पोर्टल के बिज़नेस एक्टिविटी पर किसी प्रकार की रोक नहीं लगा रहा है. फ्लैश सेल के नाम से कंस्यूमर्स के साथ फ्रॉड और फेक कंपनियों पर रोक लगाने के लिए नए प्रोविशन ड्राफ्ट रूल में जोड़े गए हैं. लेकिन आपको बता दें की फिलहाल अभी ये रूल्स फाइनल नहीं हुए हैं.

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने ये साफ कर दिया है कि हर फ्लैश सेल की जांच नहीं की जाएगी, केवल उन्हीं फ्लैश सेल की जांच की जाएगी जिसे लेकर सर्कार को कोई शिकायत मिलती है. प्रेस कॉन्फ्रेंस के होते वक़्त उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने ड्राफ्ट की सूचना देते हुए ये भी बताया कि सभी प्रोडक्ट के मैन्युफैक्चरिंग और इम्पोर्ट की पूरी सूचना उपलब्ध करवानी ही होगी. साथ ही साथ e-Commerce कंपनियों को इम्पोर्ट स्रोत की सूचना भी देनी होगी. इसका ये मतलब है की e-Commerce कंपनियों को ये भी बताना होगा की प्रोडक्ट किस देश से मंगवाया गया है.

ये भी पढ़ें


Shahid Kapoor अब OTT प्लेटफार्म पर डेब्यू करने जा रहे हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *